Header Ads

TRAI to Decide on Jio, Airtel And Vodafone Battle For How Long Your Phone Should Ring | Telecom Operetor

Jio द्वारा इसी तरह के कदम का मुकाबला करने के लिए भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने अपने नेटवर्क से आउटगोइंग कॉल पर रिंग-टाइम को 25 सेकंड तक घटा दिया।


दूरसंचार नियामक ट्राई अगले दो हफ्तों में, कॉल रिंग टाइम पर अपने विचारों को अंतिम रूप देगा - एक विवादास्पद मुद्दा जिस पर पुराने और नए ऑपरेटरों ने सींग बंद कर दिए हैं। Jio के नवीनतम आरोपों के विवादास्पद मुद्दे पर कि प्रतिद्वंद्वी टेलीकॉम धोखाधड़ी से अनुचित संवर्धन के लिए मोबाइल कॉल के रूप में फिक्स्ड लाइन मास्किंग कर रहे हैं और उन्हें दंड के साथ थप्पड़ मारना चाहिए, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के एक अधिकारी ने कहा कि इस मामले की पूरी तरह से जांच की जाएगी प्राधिकरण को शिकायतें हैं। अधिकारी ने कहा, "आम तौर पर हमारे पास आने वाली किसी भी शिकायत की जांच की जाएगी ... अगर कोई उल्लंघन होता है, तो हम इस मामले को देखेंगे।" रिलायंस जियो ने भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया सहित पुराने ऑपरेटरों पर "नाजायज संवर्धन" के लिए मोबाइल नंबर के रूप में "वायरलैस नंबर" को छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया है और ट्राई को उन नियमों और लाइसेंसिंग मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए "गंभीर दंड" देने के लिए कहा है।

आरोपों के नए सेट के सामने आने के बाद, भारती एयरटेल ने तुरंत यह कहकर मार डाला कि Jio कॉल कनेक्ट चार्ज (IUC या इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज भी कहा जाता है) पर महत्वपूर्ण परामर्श के आगे नियामक को गुमराह करने की कोशिश कर रहा था। इस बीच, गुरुवार को कॉल रिंग-टाइम के मुद्दे पर खुले घर में चर्चा में, Jio के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दूरसंचार नियामक से इस मामले को रोकने के लिए आग्रह किया।


Jio ने यह सुनिश्चित किया है कि यदि सभी ट्राई इस मुद्दे पर विचार करना चाहते हैं, तो यह एक संदर्भ दिशानिर्देश के रूप में होना चाहिए न कि एक अनिवार्य मूल्य के रूप में। "ऐसे मामले में, 20 सेकंड से 25 सेकंड की सीमा को संदर्भ दिशानिर्देश के रूप में निर्धारित किया जा सकता है," जियो ने ट्राई को सूचित किया है, जो एक परामर्श पत्र के माध्यम से इस मुद्दे पर अपने विचारों को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है।

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड (VIL) ने अपने प्रस्तुतिकरण में एक विशेष ऑपरेटर की मनमानी को बिना किसी पूर्व सूचना के टेलिस्कोप या यहां तक ​​कि ग्राहकों को रिंग-टाइम को कम करने के लिए चिह्नित किया, और कहा कि कॉल रिंग-टाइम सेवा की गुणवत्ता से जुड़ा हुआ है। ट्राई को दिए गए अपने लिखित सबमिशन में वीआईएल ने तर्क दिया है कि न्यूनतम रिंगिंग टाइमर को 30 सेकंड में बनाए रखा जाना चाहिए, जिसका दावा है कि कंपनी वैश्विक प्रथाओं के अनुरूप है।

खुले घर में मौजूद एक भारती एयरटेल के कार्यकारी - ट्राईको द्वारा उपलब्ध कराए गए प्लेटफॉर्म और अन्य हितधारकों को लिखित सबमिशन के बाद परामर्श पत्रों पर मौखिक प्रतिक्रिया देने के लिए - यह दावा किया जाता है कि टाइमर उत्पन्न करना समाप्ति टाइमर से अधिक होना चाहिए। एयरटेल ने ट्राई को अपनी लिखित टिप्पणियों में सिफारिश की थी कि समाप्त होने वाले एक्सचेंज टाइमर को 45 सेकंड और उत्पत्ति के एक्सचेंज टाइमर को 75 सेकंड पर तय किया जाना चाहिए।

पिछले महीने के अंत में, विवादास्पद इंटरकनेक्ट उपयोग शुल्क (IUC) का मुद्दा नियामक के रडार पर वापस आ गया था, उद्योग - इस मुद्दे पर ध्रुवीकृत - शब्दों की एक युद्ध में विस्फोट हो गया। एयरटेल ने रिलायंस जियो पर प्रतिद्वंद्वी नेटवर्क पर कॉल के लिए भुगतान करने की प्रणाली का आरोप लगाया, और जियो ने यह तर्क देते हुए आग वापस कर दी थी कि इंकमबेंट्स उच्च आवाज टैरिफ चार्ज कर रहे हैं और अपने उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए सिस्टम में हेरफेर कर रहे हैं।

टेलिकॉम खिलाड़ियों के लिए कॉल रिंगिंग टाइम इश्यू एक महत्वपूर्ण है। आमतौर पर, एक टेलिकॉम ऑपरेटर अपने सब्सक्राइबरों की कॉल को उस कंपनी से कनेक्ट करने के लिए भुगतान करता है, जिसके नेटवर्क पर कॉल समाप्त होती है। वर्तमान में, एक ऑपरेटर को मोबाइल कॉल समाप्ति चार्ज के रूप में प्रति मिनट 6 पैसे का भुगतान करना आवश्यक है, जिसे आईयूसी कहा जाता है।

IUC को मूल रूप से 1 जनवरी, 2020 से शून्य बनाने का प्रस्ताव किया गया था। लेकिन ट्राई अब एक अलग परामर्श अभ्यास के हिस्से के रूप में समयरेखा की समीक्षा कर रहा है। पुराने ऑपरेटरों ने तब रोया था जब Jio ने अपने कॉल रिंग-टाइम को धीमा कर दिया था। वर्तमान में भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के संचालकों ने इस मुद्दे पर एक उच्च वोल्टेज विवाद के बीच, Jio द्वारा इसी तरह के कदम का मुकाबला करने के लिए अपने नेटवर्क से 25 सेकंड के लिए आउटगोइंग कॉल पर रिंग-टाइम को धीमा कर दिया। यह एक अंतरिम उपाय है, और कॉल रिंग के समय पर अंतिम निर्णय जल्द ही ट्राई द्वारा लिया जाएगा।

No comments